गुरुवार, 2 मई 2024

2 मई 2024 : विश्व टूना दिवस

विश्व टूना दिवस

(World Tuna Day)

आज का दिन : 2 मई 2024
world-tuna-day-2023-in-hindi
  • प्रतिवर्ष 2 मई को विश्व टूना दिवस मनाया जाता है।
  • 7 दिसंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस को मनाने का संकल्प अपनाया। इस प्रकार पहली बार यह दिवस 2 मई, 2017 को मनाया गया।
  • संयुक्त राष्ट्र की ओर से यह दिवस टूना मछली को संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
  • टूना मछली में ओमेगा-3 बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन बी12 भी होते हैं। यह दुनिया के अनेक देशों का मुख्य भोजन है। टूना मछली के यही गुण अब उसके अस्तित्व पर ही संकट का कारण बनते जा रहे हैं। इसलिए अब इसे संरक्षण की सख्त आवश्कता है।
  • टूना और इसकी जैसी अन्य मछली प्रजातियों में से 40 प्रतिशत हिन्द महासागर, अटलांटिक महासागर और भूमध्य सागर में पाई जाती हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र की ओर से वर्ष 2022 को International Year of Artisanal Fisheries and Aquaculture (अंतरराष्ट्रीय कलात्मक मत्स्य पालन और जलीय कृषि वर्ष) के रूप में मनाया गया था। 
  • खाद्य और कृषि संगठन की ओर से 2027 तक टूना मछली को संधारणीय स्पर पर पकडने पर जोर देना है। 

आज का दिन : मई का पहला गुरुवार

विश्व पासवर्ड दिवस
(World Password Day)

प्रतिवर्ष मई माह के पहले गुरुवार को विश्व पासवर्ड दिवस मनाया जाता है। विश्व पासवर्ड दिवस पहली बार मई 2013 में मनाया गया। वर्ष 2024 में मई माह का पहला गुरुवार 2 मई को है, अत: 2 मई को विश्व पासवर्ड दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य डिजीटल लाइफ में पासवर्ड के महत्व के बारे में बताना है। अगर लोग मजबूत पासवर्ड रखें तो वे साइबर धोखाधड़ी से बच सकते हैं। साइबर सुरक्षा से जुड़े इस दिवस को मनाने की प्रेरणा मार्क बर्नेट की 2005 में प्रकाशित पुस्तक 'परफेक्ट पासवर्ड' से मिली। बर्नेट से प्रेरित होकर आईटी कंपनी इंटेल ने पहली बार यह दिवस मनाया था। 


GKnews का Quiz App इंस्टॉल करें....
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.gknews.gknewsquiz

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें